Translate

Thursday, March 22, 2018

मुख्यमंत्री द्वारा प्रदर्शनियों का किया गया निरीक्षण तथा पात्रो को किया लाभान्वित

फिरोजाबाद।। जनपद में अपने तय कार्यक्रम के अनुसार मा0मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी ने पुलिस लाइन प्रागंण में उत्तर प्रदेश सरकार का गौरवपूर्ण प्रथम वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में रुपये 3448 लाख की विभिन्न योजनाओें का शिलान्यास एवं रूपये 253.38 लाख की 17 योजनाओं का लोेकार्पण किया तथा एक जनसभा को भी सम्बोधित किया।उन्होंने जनपदवासियों की लम्बे समय से चली आ रही मांग पर जनपद में 400 केवीए का विद्युत स्टेशन सोफीपुर बनाने की एवं ओवरब्रिज आसफाबाद बनाये जाने की घोषणा की। उन्होंने जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी व कचरा प्रबंधन को भी देखा। उन्होने नवीन निर्मित शौचालय वितरण के 2000 लाभार्थी, आशाओं को मोबाइल वितरण के 1500 लाभार्थी,महिला समूहों को रिवाल्विंग फंड की स्वीकृति के 1000 लाभार्थी,  प्रधानमंत्री आवास योजना की चाभी के 2680, राष्ट्रीय  पारिवारिक लाभ योजना के 476 लाभार्थी, वृद्धावस्था पेंशन नवीन स्वीकृति के 500 लाभार्थी, व्यक्तिगत शादी अनुदान का स्वीकृति पत्र के 46 एवं विकलांग पेंशन का स्वीकृति पत्र के 250 लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया। मा0 मुख्यमंत्री ने अपने सम्बोेधन के दौरान हाल ही में लखनऊ में हुए इनवेस्टर समिट में जनपद के कांच उद्योगपतियों द्वारा 833 करोड के ए0एम0यू0 स्वीकृत पर धन्यवाद देते हुए, जनपद के कांच उद्योग की ओर बढावा देने की बात कही। उन्होने जनपद के आलू किसानोें की चिन्ता व्यक्त करते हुए आलू बोर्ड  के गठन की घोषणा की जो प्रदेश भर के आलू किसानों का संरक्षण करेगा।
उन्होने नए शिक्षा सत्र में स्कूल चलो अभियान का आवाह्न करते हुए जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए गए विशाल कार्याें की सराहना की उन्होने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में यहा पर विद्यालय एक नए स्वरूप नए कलेवर में देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा इस वर्ष 2 अप्रैल से प्रारम्भ को रहे स्कूल चलो अभियान में कोई भी बच्चा स्कूल जाने से न छूटे। उन्होने इस बात की भी प्रशंसा की कि जिला प्रशासन ने जनपदों में अपने प्रयासों से छुटटा गोवंश के लिए गौशालाओं का प्रबन्धन किया है।
इस अवसर पर लाभार्थी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते हुये सभी जनपद वासियों को बधाई दी। उन्होने कहा कि जनपद फिरोजाबाद की बात सामने आते ही यहाँ की दो विशेषतायें दिखती हैं एक यहा के उद्य़मी और दूसरें यहां के किसान। यहाँ के उद्यमी जिन्होने अपने कौशल से जनपद फिरोजाबाद कों अपनी बेहतरीन कार्य कुशलता के माध्यम से दुनिया के समक्ष प्रस्तुत किया वही दूसरी ओर यहाँ के आलू उत्पादक किसान ने अपनी विशिष्टता के माध्यम से दुनिया में अपनी अलग पहचान बनायी। उन्होने कहा कि फिरोजाबाद जनपद एक महत्वपूर्ण जनपद होने के नाते यहाॅ के किसानों और उद्यमियों को पूरी प्रतिबद्धता के साथ सरकार संरक्षण प्रदान कर सकें, इसके लिये सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इन्वेस्टर समिट के आयोजन में कांच उद्योग को शामिल करके इसके विकास पर सरकार पूरा ध्यान दे रही है। उन्होने कहा कि यदि पिछली सरकारों ने थोडा सा भी ध्यान पिछली सरकारों ने दिया होता तो दुनिया में कांच उद्योग अपनी धमक के साथ खडा होता। उन्होंने बताया कि जनपद में किसान ऋण मोचन योजना में लगभग 42 हजार लोगों को लाभान्वित किया जा चुका हैं। इसके साथ ही  गत वर्ष में  उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण,शादी अनुदान योजना आदि योजनाओं से जनपद कि जनता को लाभान्वित किया जा चुका है। उन्होंने कहा की फिरोजाबाद में कांच उद्योग के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने विधायक मनीष असीजा से अनुरोध किया कि श्रम विभाग में पंजीकरण कराने के बाद श्रमिकों के बच्चों के लिए एक विशेष कार्ययोजना बनाएं। उन्होंने कहा की सरकार श्रमिकों के बच्चों के लिए एक विशेष आवासीय विद्यालय बनाए जाने की कार्ययोजना पर कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा की आमजनों की भावनाओं की कदर करते हुए निर्णय लिया है कि सार्वजानिक जमीनं पर भूमाफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के साथ गरीबों को पट्टा दिया जाएगा। माननीय मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि आम जनता की समस्या को देखते हुए मिट्टी को सभी प्रकार की रायल्टी से मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मिट्टी ले जा रहे किसान को यदि कोई पुलिस अथवा राजस्व का कर्मचारी परेशान करेगा तो उस पर सख्त कार्यवाही  की जायेगी। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आलू का उत्पादन सर्वाधिक होता है परन्तु अभी तक उनके लिए कोई योजना उपलब्ध नहीं थी। पहली बार वर्तमान सरकार द्वारा आलू का समर्थन मूल्य घोषित किया गया। आलू उत्पादक किसानो को प्रोत्साहित करने के लिए आलू विकास बोर्ड का भी गठन किया जाने का निर्णय भी वर्तमान सरकार द्वारा लिया गया है। इसके साथ ही उन्हें संरक्षण देने के लिए एक बड़ी कार्ययोजना बनाने का भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि गत एक वर्ष में उत्तर प्रदेश को नयी दिशा देने का प्रयास किया गया है। सरकार ने प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश का प्रत्येक नागरिक भयमुक्त वातावरण में रह सके।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सम्बोधित करते हुए विगत एक वर्ष के सरकार की जनपद में उपलब्धियों का विवरण दिया। कार्यक्रम को कैबिनेट मंत्री एस पी सिंह बघेल, विधायक मनीष असीजा ने भी सम्बोधित किया मुख्य विकास अधिकारी  अशोक कुमार ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर राज्य मन्त्री डा0नीलकन्ठ तिवारी, मेयर नूतन राठौर सहित सभी विधायक गणमान्य नागरिक और बडी संख्या में जनसमूह मौजूद रहा।

कश्मीर सिंह मण्डल संवाददाता आगरा
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र

No comments: