Translate

Friday, May 26, 2017

आधुनिक समाज को आईना दिखाती है पहल-- राजशेखर साहनी

साक्षात्कार
********
आधुनिक समाज को आईना  दिखाती है पहल-- राजशेखर साहनी
--------------------------------
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र । फिल्म जगत

एकलव्य फिल्मस एंड टेलीविजन मुबंई के बैनर तले निर्मित फिल्म पहल में मुख्य भूमिका राजशेखर साहनी इस फिल्म में अपने किरदार को लेकर काफी उत्साहित है । वह एक लंबे अर्से से थियेटर से जुड़े रहे हैं और उन्होने रंगमंच पर अनेक किरदारों को अपने अभिनय से जीवंत किया है । यह पहला अवसर है जब वह बड़े पर्दे की हिंदी फीचर फिल्म में एक नये रंगरूप में दर्शकों के बीच जा रहें है। वह पहल को अपने लिए बालीवुड फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश द्वार भी मानते हैं । वह इसे अपना सौभाग्य  समझते हैं जो पहली बार ही उन्हे इतना बड़ा अवसर मिला ।
फिल्म पहल के सैट पर हमारे संवाददाता ने राजशेखर साहनी से संपर्क किया तो वह सहर्ष बात करने के लिए तैयार हो गये। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के अंश -
प्रश्न - फिल्म पहल में काम करते हुए कैसा लगा रहा है ?
उत्तर - पहल में करते हुये बड़ा आनंद आया । खास बात यह है कि जिन गांव वालों के बीच रहकर शूटिंग की उनका सहयोग और प्यार कभी नही भूला पाऊंगा । यहां के लोग बहुत ही आवभगत और सरल है । उनसे परेशानी की तो बात दूर बल्कि अगर हमें कोई समस्या आई तो उन्होंने बढ चढ़कर हमारी मदद की। सही मायने मे देखा जाये तो पहल इन लोगों की पहल है और यह इनकी पहचान बनेगी।
प्रश्न - पहल में आपकी भूमिका काफी चर्चा में है। आखिर आप इसमें ऐसी कौनसा अलग किरदार निभा रहे है?
उत्तर - पहल में मेरा किरदार एक इंजीनियरिंग स्टूडेंट का है। यह बदलाव की कहानी है। यह उन लोगो का प्रतिनिधित्व करती है जिसके विषय में हमारी फिल्म इंडस्ट्री कभी नही सोचती। यह लेखक सुरेश कुमार एकलव्य की एक परिकल्पना जरूर है । मगर जो फिल्म मे दिखाया गया है वह परम सत्य है । पहल की कहानी  वर्तमान सिनेमा को एक दिशा देगी ऐसा हम सब सोच रहे हैं। जो विषय इस फिल्म के माध्यम से उठाये गये हैं यदि उनका  क्रियान्वयन किया जाये तो समाज में बहुत बदलाव आने की संभावना है ।
प्रश्न - क्या पहल एक आर्ट फिल्म है ?
उत्तर - ऐसा किसने कहा। पहल मे  वह सबकुछ है जो एक सफल फिल्म में होना चाहिए । इसमे समाज के लिए बड़ा संदेश है । कामेडी है और रोमांस भी है। पहल बंदिश में बंधी फिल्म नही है। यह मनोरंजन से भरपूर फिल्म भी है। हां यह अलग बात है कि  निर्देशक रामसूरत बिंद का पूरा फोकस उन समस्याओ पर रहा है जिनके लिए पहल का निर्माण हुआ है। फिल्म में रोमांस और कामेडी के दरम्यान बावजूद अपने उद्देश्य से कहीं नहीं भटकती ।यही इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत है ।
प्रश्न - फिल्म पहल का प्रोमो कब तक जारी कर रहे हैं ?
उत्तर - हमारा पूरा ध्यान फिल्म पर है। बस अभी कुछ ही दिन का काम शेष रह गया है। हम शीघ्र ही फिल्म से संबंधित कुछ मैटर रिलीज करेंगे। फिलहाल तो हमारा लक्ष्य पहल को समय से पूर्ण करना है। मगर हम किसी को निराश नही करेंगे । पहल का जो भी मैटर जारी होगा वह सभी तक पहुंचेगा ।
प्रश्न - पहल के बाद आपकी भविष्य की क्या योजना है।?
उत्तर - पहल जैसी फिल्म में सदैव अभिनय करना चाहूंगा । यह एक बेहतरीन फिल्म है। बालीवुड के निर्देशक से भी बात चल रही है परन्तु फिलहाल पहल में व्यस्तता के चलते अभी कुछ भी कहना मुमकिन नही है।  मगर अब फिल्म लाइन में प्रवेश हो गया है तो अब इसे ही कर्मभूमि के रूप में स्थापित करने का प्रयास होगा।

No comments: