Translate

Saturday, May 20, 2017

ऊंचाहार थाना क्षेत्र  में अभी भी हरे भरे पेड़ों की कटान है जारी वन विभाग पे इसका कोई असर नही

ऊंचाहार थाना क्षेत्र  में अभी भी हरे भरे पेड़ों की कटान है जारी वन विभाग पे इसका कोई असर नही

(जावेद आरिफ ब्यूरो चीफ रायबरेली)
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र

रायबरेली । सूबे की सरकार बदलने के बाद लोगो को उम्मीद थी कि हर विभाग की तरह वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी में परिवर्तन दिखेगा लेकिन ऊंचाहार कोतवाली छेत्र में उसका कोई असर नही है जिसका जीता जागता उदाहरण हैं कि कोतवाली के गांव बाहरपुर मोड़ के निकट एक हरी भरी आम व महुआ की बाग में चल रहे आरा व कुल्हाड़ी जहां पर बेखौफ होकर हरे पेड़ो का कटान जारी है जिसको कटवाने वाले ठेकेदार अपंजीकृत भी है और वगैर परमिट के फलदार बृछ कटवाये जा रहे हैं.
आप को बताते चले कि कोतवाली के ऊंचाहार से कानपुर राजमार्ग पर गांव बाहरपुर मोड है जिसके बगल में आम महुआ की आम व महुआ की हरी भरी बाग है जिस बाग में विगत तीन दिन से अवैध कटान बेखौफ होकर बृछहंताओ द्वारा किया जा रहा है जिसमे आम के कई पेड़ अब तक में काटे जा चुके हैं जिसमे लगाम लगाने वाले वन विभाग के कर्मचारी व अधिकारी मामले में लीपापोती करने मे जुटे है क्योंकि वन विभाग से तभी परमिट दिया जा सकता है जब कोई पेड़ खोखला या सूखा हो और पेड़ फलदार न हो लेकिन यहां पर हो रहे अवैध कटान में काटे जा रहे हरे आम के पेड फलदार होते हुए भी बेखौफ होकर आरा व कुल्हाड़ी से काटा जा रहा है जिससे कटान के कारण हरी भरी बाग उजाडी जा रही है, सवाल यहां ये उठ रहा है कि जो कटान करवा रहे हैं वे भी अपंजीकृत ठेकेदार है जिनके पास है तो सिर्फ जुगाड होता जिसको आप भी समझ गए होंगे कि क्या जुगाड़ होता है क्या इन पर लगाम कस पायेगा या होता रहेगा खेल, सूत्रों की माने तो वन विभाग की स्थानीय अधिकारी व कर्मचारी की मिलीभगत से हरी भरी बाग उजाडी जा रही है.

** यहां पर भी हो रहा है कटान **

ऊंचाहार कोतवाली के गांव गोकना, गंगसरी, हमिदपुरबडागांव, बाहरपुर,डा अंबेडकर राजकीयस्नाकोत्तरमहाविद्यालय ऊंचाहार आदि जगहो पर लेकिन कार्यवाही की जगह यहां गलबहियां वन विभाग कर रहा है. क्या होगा कार्यवाही या होगा खानापूर्ति ऊंचाहार कोतवाली के गांव बाहरपुर में जारी अवैध कटान के बावत जब किसी वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी से पूंछो तो वह इतना बड़ा चाव से कहते हैं कि फलदार वृछ का परमिट नही दिया जा सकता क्योकि आम का तो सीजन चल रहा है. इस सवाल ने विभाग की पोल खोल दिया लेकिन कौन कार्यवाही करेगा ये प्रश्न चिन्ह बनकर गूंज रहा है. कटान से जीवजंतु तक को होता है नुकसान हरे पेडो की कटान से हवा भी दूषित होता जा रहा है जिससे संक्रामक बीमारी भी फैलती है जिसका कारण होता है स्वच्छ हवा का घटता हुआ क्रम है कहने को तो वन विभाग वन सप्ताह चलाकर कागजी कोरम पूर्ण करता है लेकिन उसकी वास्तविक जाँच किया जाए तो पोल खुलना तय है. फोटो ने खोली विभाग की पोल ऊंचाहार कोतवाली के गांव बाहरपुर निकट आम के पेड की कटान की पल पल की फोटो होने पर विभाग की पोल खोल दिया है। इस सम्बन्ध में एस डी एम से बात की तो एसडीएम शिवानी सिंह ने बताया कि हमे जानकारी नही है मामले में विभागी जांच करवाया जायेगा.

No comments: