Translate

Sunday, May 28, 2017

बिजली विभाग की लापरवाही से गयी जानवरों की जान

बिजली विभाग की लापरवाही से गयी जानवरों की जान
उन्नाव। जर्जर हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर तालाब में गिरने से पानी में उतरीं 14 दुधारू भैंस काल के गाल में समा गईं। तालाब में उतरने के दौरान एक ग्रामीण को भी करंट का तेज झटका लगा। जिससे वह गंभीर रूप से झुलस कर दूर गिरा। घटना की जानकारी होते ही पशुपालकों में हड़कंप मच गया। विद्युत विभाग पर हादसे का ठीकरा फोड़ते हुए सभी ने हंगामा शुरू कर दिया। पुलिस ने उचित कार्रवाई का भरोसा दिला सभी को शांत कराया है। पशु चिकित्सक की टीम ने मवेशियों के शव का पोस्टमार्टम किया।

शनिवार सुबह कोतवाली क्षेत्र के शाहपुर गांव में शनिवार सुबह नान्हू अपनी और अन्य परिजनों के दुधारू पशुओं को गांव के बाहर अंधेलिया चौराहा पर सड़क किनारे स्थित तालाब में पानी पिलाने ले गया था। पानी पीने के दौरान सभी मवेशी तालाब के पानी में लेट गए। इसी बीच ऊपर से निकली हाईटेंशन विद्युत लाइन का तार टूटकर तालाब में गिर गया। इससे तालाब में करंट प्रवाहित हो गया और सभी मवेशी करंट की चपेट में आकर छटपटाने लगे। तालाब में टूटा तार देख नान्हू जैसे ही पास पहुंचा तो करंट का तेज झटका लगने से दूर जा गिरा। किसी तरह उठा और शोर मचाते हुए परिजनों को जानकारी दी। जब तक परिवार के लोग ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंचते सभी मवेशियों की मौत हो चुकी थी। हड़कंप के बीच विद्युत आपूर्ति बंद करा पुलिस को घटना की सूचना दी गई। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने मवेशियों की मौत का ठीकरा विद्युत विभाग पर फोड़ते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। इधर घटना की सूचना पर घटना स्थल पर पुलिस पहुंच गई। एसडीएम कृपाशंकर यादव सीओ अशोक ¨सह, कोतवाल संजय पांडेय ने पशु पालकों को ढांढस बंधा शासन से अहेतुक सहायता दिलाये जाने का भरोसा दिलाया। उधर घटना की सूचना पर पहुंचे विद्युत अधिकारी फैसल अहमद को एसडीएम ने तत्काल जर्जर तार बदलवाने के निर्देश दिए। आक्रोशित ग्रामीणों का कहना था कि जर्जर तार बदलवाने के लिए कई बार लिखित और मौखिक रूप से विभागीय अधिकारियों को जानकारी दी गई। इसके बाद भी किसी ने इस ओर गौर नहीं किया। अगर नान्हू दूर न गिरता तो वह भी मौत के मुह में समां जाता। हादसे में नान्हू की 3 भैंस, भरत की एक भैंस व एक भैंसा, रघुवीर, भजनलाल, सुखबीर और उसकी मां फूला की दो-दो भैंस शामिल हैं।
विधायक ने दिया आर्थिक सहायता का भरोसा : करंट की चपेट में आकर 14 बेजुबान पशुओं की मौत की जानकारी होते ही, क्षेत्रीय विधायक बम्बालाल दिवाकर गांव पहुंचे। जहां उन्होंने पशु पालकों से मिलकर उन्हें आर्थिक सहायता दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विद्युत विभाग की लापरवाही पर नाराजगी जाहिर की। मामले की जांच करा दोषी कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई का भी भरोसा दिलाया है।
कृष्ण कान्त तिवारी
ब्यूरो चीफ उन्नाव
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र

No comments: