Translate

Wednesday, May 24, 2017

करीब 50 लोगों को मकानों को गिराने का फरमान सुना दिया

करीब 50 लोगों को मकानों को गिराने का फरमान सुना दिया

उन्नाव।।शहर के इंदिरा नगर क्षेत्र में हाईटेंशन ट्रांसमिशन लाइनों के नीचे बसे लोगों की इन दिनों नींद उड़ी हुई है। अब बिजली विभाग ने इन सभी भवन मालिकों को अवैध निर्माण कराने का दोषी बना दिया है। इन मकानों पर विभाग की निगाह तब नहीं गई जब उनका निर्माण हो रहा था, जबकि भवन निर्माण तक कई चरणों में निगरानी की प्रक्रिया है। इसके बाद भी अकेले भवन मालिक को ही गुनहगार बनाने के साथ ही उनके मकानों को गिरवाने की चेतावनी किसी के गले नहीं उतर रही। नोटिस पाने वाले आशियाने की फिक्र में यहां वहां भटक रहे हैं। इंदिरा नगर में हाईवोल्टेज करंट की लाइनों के नीचे बने मकानों को विद्युत ट्रांसमिशन विभाग की तरफ से करंट से होने वाली अनहोनी के अंदेशे को देखते हुए नोटिस जारी की गई है। करीब 50 लोगों को मकानों को गिराने का फरमान सुना दिया है। नोटिस पाने वाले अधिकांश मकान 7-8 साल से लेकर 10 -15 साल पहले बने हैं। मकान बनने से लेकर अबतक प्रशासन के किसी विभाग ने कोई आपत्ति नहीं की। अब अचानक नोटिस जारी कर विजली विभाग ने अपने गले से फंदा निकला कर भवन मालिकों के गले में डाल दिया। इससे निवासियों की रातों की नींद और दिन का चैन उड़ गया है।

------------------------

विभाग खुद कठघरे में खड़ा

जिन भवन मालिकों को अब विद्युत विभाग से नोटिस जारी कर मकान को अवैध निर्माण बताया गया है, उनके घरों में बिजली कनेक्शन भी हैं जो बाकायदा भवन निर्माण के साथ ही लिया गया था। इन कनेक्शनों को लेने से पहले नियमत: विभाग के अभियंता पोल आदि की दूरी समेत तमाम जानकारी करते हुए ही अपनी रिपोर्ट देते हैं। तभी उन्हें कनेक्शन दिया जाता है। लेकिन, ऐसी कोई भी कार्रवाई विभाग की तरफ से नहीं की गई।

------------------------

यूडीए ने भी नहीं झांका, अब खुली पोल

शहर में सैकड़ों मकान हाईवोल्टेज विद्युत लाइन के नीचे बनकर तैयार हो गए लेकिन निर्माण की निगरानी और मानचित्र पास करने की प्रक्रिया देखने वाले विभाग यूडीए ने इनकी सुध नहीं ली। यदि मकान विद्युत लाइन के नीचे बन रहे थे तो उन्हें नोटिस यूडीए की तरफ से पहले ही जारी करते हुए ढहा दिया जाना चाहिए था। लेकिन यूडीए के अभियंता व कर्मचारियों ने उस वक्त घोर लापरवाही की। अब जब बिजली विभाग की नोटिस आने के बाद यूडीए का खेल भी उजागर हो गया है।

------------------------

शहर में और भी हैं निशाने पर आशियाने

शहर का हिरन नगर, सुभाष नगर, एबी नगर, केवटा तालाब, शिव नगर, राजेपुर, मोती नगर, पीतांबर नगर, तालिब सराय, रामनगर, एबीनगर, किशोरी खेड़ा, बंधूहार, पूरन नगर समेत कई क्षेत्र हाईटेंशन लाइनों के दायरे में है। जहां पर विभाग द्वारा अब नोटिस जारी करने की तैयारी करने में लगा हुआ है।

------------------------

जिम्मेदारों से बात..

नोटिस मिलने की जानकारी हुई है, किसी भी दशा में एक पक्षीय कार्रवाई नहीं होने दी जाएगी। निश्चित रूप से कई स्तर पर लापरवाही हुई है। इस मामले की जांच होनी चाहिए। इसके लिए बिजली विभाग के अधिकारियों, और डीएम आदि को भी लिखकर दिया जाएगा। - पंकज गुप्ता, विधायक सदर ।

----------

विद्युत ट्रासंमिशन की तरफ से यह नोटिस जारी की गई है। उस क्षेत्र के कई मकानों का निर्माण ऐसा है जिनसे विद्युत लाइनों में काफी बड़े पैमाने पर खराबी आ सकती है और बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। -एसएन पांडेय, अधिशाषी अभियंता, वितरण खंड- 1 ।
कृष्ण कान्त तिवारी
ब्यूरो चीफ उन्नाव
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र

No comments: