फ़िरोजबाद। आगामी जनवरी से प्रस्तावित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल जो जनता की शिकायतों के त्वरित गति एवं गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण हेतु स्थापित किया गया है। इसके लिए आई0टी0 व इलेक्ट्रानिक विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। इस सम्बन्ध में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारीगणों को आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यशाला में तकनीकी प्रशिक्षण जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, एस0वी0कटारा एवं ई-डिस्ट्रिक मैनेजर अतुल ने दिया और सभी विभागीय अधिकारीगणों से दैनिक रूप से इस प्रणाली पर कार्य करने एवं निस्तारण की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने हेतु अपेक्षा की गई। इस पोर्टल पर शिकायत हेतु जनता सीधे मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के अन्र्तगत काल सेन्टर के टोल फ्री नम्बर 1076 पर टेलीफोन के माध्यम से शिकायतें दर्ज करा सकती है तथा उन शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण को आॅनलाइन प्रेषित किया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारी द्वारा शिकायत के सम्बन्ध में कृत कार्यवाही का विवरण पोर्टल पर दर्ज कराया जायेगा जिसे शिकायतकर्ता द्वारा आॅनलाइन चेक किया जा सकता है। काॅल सेन्टर 24 घण्टे क्रियाशील रहेगा। इस सम्बन्ध में नगर मजिस्टेट शीतला प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि अब जनता अपनी शिकायतों को टोल फ्री नम्बर पर काॅल कर दर्ज करा सकती है जिस पर दर्ज शिकायतों का फीडबैक शिकायतकर्ता से प्राप्त किया जायेगा। यदि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण नही पाया गया तो निस्तारण करने वाले अधिकारियों के उच्च अधिकारियों को निस्तारण हेतु आॅनलाइन शिकायतें पे्रषित होगीं। यदि किसी अधिकारी द्वारा निस्तारण में कोताही बरती गई तो उनके विरूद्ध कार्यवायी भी होगी। कार्यशाला में सभी विभागों के जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय, थाना एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।
कश्मीर सिंह मण्डल संवाददाता आगरा
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र
No comments:
Post a Comment