बैंक ऑफ बड़ौदा ने आयोजित की ग्राहक गोष्ठी
जावेद आरिफ ब्यूरो चीफ रायबरेली
अक्रॉस टाइम्स हिन्दी समाचार पत्र
रायबरेली। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा रायबरेली क्षेत्र में ग्राहक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय प्रमुख राजेश कुमार सिंह ने की। कार्यक्रम के उपलक्ष्य में क्षेत्रीय प्रमुख ने अपने शब्दों में सभी ग्राहकों का सर्वप्रथम स्वागत किया। गोष्ठी में कई ग्राहकों ने हिस्सा लिया गोष्ठी को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रमुख राजेश कुमार सिंह ने कहा कि हमारे देश में बैंक ऑफ बड़ौदा की अनेक शाखाएं स्थित है और विदेशों में भी हमारी बैंक बेहतर रूप में कार्यरत है बैंक ऑफ बड़ौदा की अधिक शाखाएं विदेशों में है जो एन0आर0आई0 को बेहतर सुविधा प्रदान कर रहा है। श्री सिंह ने यह भी बताया कि प्रधान मंत्री द्वारा चलायी गयी योजनायें जनधन से जन सुरक्षा तक की योजनाएँ जैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना आधार सीडिंग ओवर ड्राफ्ट अटल पेंशन सुकन्या समृधि योजना भी ग्राहकों को विस्तार रूप से जानकारी दी। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में भी ग्राहकों को जानकारी दी एवं बताया कि बडौदा किसान क्रेडिट का लाभ लेकर अगर आप समय से अपना भुगतान बैंक में जमा करते है तो बैंक अपने व्याज दर में काफी कटौती करती है और इसका ग्राहकों को सीधा फायदा प्राप्त होता है श्री सिंह ने यह बताया की बीसीएसबीआई कोड बैंकों के लिए बैंकिंग प्रथाओं के न्यूनतम मानक निर्धारित करता है जिसका पालन बैंकों को ग्राहकों से व्यवहार करते समय करना होता है इस कोड के कुछ उद्देश्य है न्यूनतम मानक निर्धारित करते हुए अच्छी व निष्पक्ष बैंकिंग प्रथाओं का सवंर्धन करनाग्राहकों को बेहतर सेवाएँ प्रदान करना उच्चतम परिचालानात्मक मानक प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा के माध्यम से बाजार शक्तियों को प्रोत्साहित करना एग्राहक एवं बैंक के बीच निष्पक्ष व सौहार्द्रपूर्ण सम्बन्ध बढ़ाना एवं ग्राहकों का बैंकिंग प्रणाली के प्रति विश्वास बढ़ाने के बारे में सभी को बताया बैंक के उत्पादों की जानकारी देने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा उन उत्पादों की बेहतर जानकारी ग्राहकों को पी.पी.टी. के माध्यम से बताई गयी। अंत हमारे उप क्षेत्रीय प्रमुख श्री अम्बिका प्रसाद गुप्ता ने बताया कि बैंक के द्वारा ग्राहकों को हिंदीव क्षेत्रीय भाषा में उनको सभी उत्पाद की जानकारी देना और ग्रहकों को दी गयी जानकारी गुप्त रखना। ग्राहकों द्वारा जो भी समस्याएँ हो उनका त्वरित निस्तारण करना। ग्राहकों को उनके अधिकार एवं उनके उत्तरदायित्वों का पूर्णरूप से बोध होना चाहिए एवं उन्होंने यह भी कहा की बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों की दिल से सेवाभाव के लिए हमेशा तैयार रहता है। इसी के साथ उप क्षेत्रीय प्रबंधक श्री अम्बिका प्रसाद गुप्ता जी द्वारा सभी को एकत्रित होने के लिये धन्यवाद दिया गया एवं कार्यक्रम का समापन किया गया।
No comments:
Post a Comment