Translate

Thursday, November 15, 2018

डेंगू के मरीज मिले तो प्रधान होंगे जिम्मेदार

लखीमपुर खीरी।। मच्छरों को मारने के लिए शासन ने अब प्रधानों को जिम्मेदारी सौंप दी है। ग्राम स्वच्छता समिति के खाते से उन्हें दस हजार रुपये में फॉगिंग मशीन खरीदकर गांव में दवा का छिड़काव कराना होगा। ऐसा न करने व गांव में डेंगू का मरीज मिलने पर ग्राम प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इलाज की जिम्मेदारी भी प्रधान की होगी। ऐसा न करने पर भी उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ग्राम स्वच्छता समिति के खाते में प्रति वर्ष शासन की ओर से 10 हजार रुपये भेजे जाते हैं। इस धनराशि से गांव में स्वच्छता से संबंधित कार्य होते हैं। वैसे अक्सर शिकायत सुनने को मिलती है कि प्रधान खाते से धनराशि निकाल लेते हैं। मगर दवा का छिड़काव नहीं होता है। इसके कारण गांव में डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियां फैलती हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए मच्छरजनित बीमारियों पर काबू पाने के लिए इस बार शासन ने ग्राम प्रधानों पर शिकंजा कस दिया है। ग्राम स्वच्छता समितियों के खाते में 10-10 हजार रुपये भेजने के साथ ग्राम प्रधानों को फॉगिंग मशीन और दवा खरीदने और छिड़काव करवाने का निर्देश दिया गया है। निर्देश का पालन कराने का जिम्मा जिला मलेरिया अधिकारी को सौंपा गया है। शासन की ओर से कहा गया है कि मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू जैसी बीमारियों के फैलने पर संबंधित गांव के प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद भी मरीज मिलते है तो प्रधान मरीज के इलाज का खर्च उठाएंगे।

बाहर से आता है मरीज तो नहीं होगी जिम्मेदारी

- अगर गांव का कोई व्यक्ति मुबंई, दिल्ली, कोलकाता अथवा अन्य शहर में रहता हो या रिश्तेदारी में गया हो और वहां बीमार होने के बाद गांव आता है तो इसके लिए प्रधान को जिम्मेदार नहीं माना जाएगा। पीड़ित को इसकी सूचना विभाग को देनी होगी।

फॉगिंग मशीन का देना होगा बिल

- ग्राम प्रधानों को दवा छिड़काव करने वाली फॉगिंग मशीन खरीदने के बाद उसका बिल स्वास्थ्य विभाग में जमा करना होगा, जिससे कि यह स्पष्ट रहे कि मशीन कितने में खरीदी गई।

- शासन की ओर से ग्राम स्वच्छता समिति के खाते में 10 हजार रुपये भेजे जाते है। इस धनराशि से फॉगिंग मशीन खरीदकर दवा का छिड़काव करना होगा। इसकी जिम्मेदारी ग्राम प्रधानों को दी गई है, जिससे कि डेंगू पर रोक लग सके। ऐसा न करने पर ग्राम प्रधानों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

लखीमपुर खीरी से शिवेंद्र सिंह सोमवंशी की रिपोर्ट
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र

No comments: