Translate

Friday, November 2, 2018

मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में जनपद के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य की कार्यशाला सम्पन्न

फ़िरोज़ाबाद ।। जनपद में मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन की अध्यक्षता में मिजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के अंतर्गत जनपद के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य की मंगलवार को विकास भवन सभागार में कार्यशाला आयोजित की गयी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान मिजिल्स व रूबेला बीमारी के खिलाफ चलाया जा रहा है। उन्होने बताया कि मार्केट में यह टीका काफी महंगा है जिसकी कीमत 4 हजार रूपये से अधिक आती है जबकि सरकार द्वारा मुफ्त में यह टीका लगाया जा रहा है। उन्होने बताया कि जिन बच्चों के पूर्व में मिजिल्स का टीका लगवाया भी जा चुका है उन्हे भी यह टीका लगवाना चाहिए जिससे पूर्ण प्रतिरक्षा रहें। उन्होने एंटी सोशल केम्पेन के द्वारा फैलायी जाने वाली किसी भी अफवाह से सतर्क रहते हुये अपने बच्चों को टीका लगवाने पर आहवान किया। दोनो बीमारियां घातक और जानलेवा, शुरूआती लक्षण समान कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि खसरा एक जानलेवा रोग है जो वायरस से फैैलता है। बच्चों में खसरे के कारण विकलांगता तथा असमय मृत्यु हो सकती है। रूबेला एक संक्रामक रोग है जो वायरस से फैलता है। इसके लक्षण खसरा रोग जैसे होते है। यदि कोई महिला गर्भावस्था के शुरूआती चरण में इससे संक्रमित हो जाए तो कंजेन्टिल रूबैला सिंड्रोम (सीआरएस) हो सकता है जो कि उसके भ्रूण व नवजात शिशु के लिए घातक सिद्व हो सकता है।

26 नवम्बर से शुरू होगा अभियान

खसरा रोग के सफाये तथा रूबैला को नियंत्रित करने के लिए जिले में मिजिल्स रूबैला को नियंत्रित करने के लिए जिले में मिजिल्स रूबैला टीकाकरण अभियान 26 नबम्बर 2018 से चलेगा अभियान में नौ माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का मिजिल्स रूबैला वैक्सीन से टीकाकरण किया जायेगा।

पाॅच एमएल दवा के लिए एडी सिरिन्ज का इस्तेमाल जरूरी

प्रधानाचार्याेें को प्रशिक्षण देते हुये विश्व बैंक की सर्विलांस मेेडिकल अफसर डा0 प्रिया ने बताया की टीका लगाने के लिए केवल एडी सिरिन्ज का ही इस्तेमाल करें। सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीके की मात्रा 05 एमएल ही है। एक बार वैक्सीन वायल खुलने के बाद उसे 4 घंटे के भीतर ही इस्तेमाल करें। मिजिल्स रूबैला का टीका पूरी तरह सुरक्षित है और यह अब तक भारत के 20 राज्यों में लगभग 950 करोड़ को सुरक्षित तरीके से दिया जा चुका है।

9 लाख बच्चों को लगाए जाएंगे टीके

भारत में 2020 तक 400 मिलियन बच्चों का मिजिल्स रूबैला से टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। जबकि जिले में लगभग 9 लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव ने बताया कि यह टीका पूरी तरीके सुरक्षित है और अभी तक इसके दुष्परिणाम का मामला संज्ञान में नही आया है। कार्यशाला के दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर शिव कुमार दीक्षित,जिला विद्यालय निरीक्षक रितु गोयल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 एके श्रीवास्तव, यूनीसेफ के बदरे आलम, सर्विलांस मेडिकल आफीसर डा0 प्रिया आदि मौजूद रहें।

कश्मीर सिंह मण्डल संवाददाता आगरा
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र

No comments: