Translate

Wednesday, December 11, 2019

बाल मजदूरी के विरूद्ध बच्चो ने निकाली जागरूकता रैली


कानपुर । विश्व मानवाधिकार दिवस के अवसर पर बाल अधिकारों की जागरूकता व बाल शोषण का विरोधी करने हेतु स्चूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली चाइल्ड  लाइन कानपुर सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के संयुक्त तत्वाधान मैं जन जन तक नगर मैं आये दिन हो रहे बाल शोषण व हिंसा का विरोध करते हुए बाल  अधिकारों की जागरूकता हेतु सिटी पब्लिक स्कूल चमन्गन्ज के 300 से अधिक बच्चों  ने रैली निकालकर बाल शोषण न करने की अपील की कर्यक्रम का आरंभ  मुख्य तिथि रोटरी  क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के पूर्व अध्यक्ष  व सेक्रेटरी मेनेजर असोसियेशन ऑफ स्कूल्स  रोटेरियन सतीश चंद्र गुप्त द्वारा हरी झंडी दिखाकर कर्यक्रम का आरंभ किया उंहोंने कहाँ की हमें बाल शोषण को बर्दाश्त नहीं करना चहिए बल्कि उसका विरोध करते हुए  प्रशासन व  चाइल्ड लाइन को सूचना देनी चाहिए साथ ही कहाँ की चाइल्ड लाइन  मैं सभी को बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए  और अपना खाली समय बच्चों  के कल्याण में लगन चाहिए।   चाइल्ड लाइन  कानपुर के निदेशक कमलकांत तिवारी ने बताए की कर्यक्रम का उद्देश्य समाज मैं बढ़ रही बाल शोषण की घटनाओं का विरोध करने  उनके खिलाफ कार्यवाही कर बाल  शोषण मुक्त संकल्पना  संकल्पना लिए सुभाष चिल्ड्रेन सोसाइटी व चाइल्ड लाइन कानपुर के तत्वाधान मैं सैकड़ों स्चूली छात्र हाथों मैं तख्तियां लिए लोगों को बाल शोषण के खिलाफ विरोधी बनकर  विरोधियों लोगों के खिलाफ कार्रवायी करो सहयोग की अपील की और ऐसे लोगों की सूचना चाइल्ड लाइन के निःशुल्क नंबर 10 9 8  वह प्रशासन को देने की बात कहीं साथ ही उंहोंने बच्चों  को संदेश दिया की वह बच्चों को बाल  मजदूरी मैं लिप्त न करे उनका भविष्य न बर्बाद करें बल्कि उन्हें स्कूल भेजें कर्यक्रम मैं सैकड़ों बच्चो  ने भाग  लिए जिसमे स्कूली बच्चों ने तख्तियों  के माध्यम से लोगों को संदेश दिया आधी रोटी खाएंगे स्कूल पढ़ने जाएंगे हम बच्चों को औजार नहीं पेन और कॉपी चहिए हम सब ने थाना है बाल मजदूरी मिटना है देश मैं होगा तब बदलाव बच्चे होंगे जब शिक्षण की छवि मैं घर घर जाकर यही कहेंगे बल मजदूरी नहीं करेंगे बल मजदूरी से हटना है बक्चौण को स्कूल पहचान है बल श्रम छोड़ो शिक्षण से नट जोड़ों बक्चौण का यहॉं नर है चाइल्ड लाइन परिवार हमारा है आज की गुहार लगाई और लोगों से बल मजदूरी को जड़ से खत्म करने की अपील की यहॉं कर्यक्रम विद्यालय से प्रारंभ होकर हलीम कॉलेज चौराहे से होते हुए पुनः  विद्यालय मैं आकर संपत हुई इस कर्यक्रम में मुख्य तिथि रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के पूर्व अध्यक्ष  सेक्रेटरी मेनेजर असोसियेशन ऑफ स्कूल्स रोटेरियन सतीश चंद्र गुप्त  ने बताए की जागरूकता न होने से कई बार लोग अपनी आंखों से होटेल और रेस्टोरेंट कारखानों आदमी बल शोषण होते देखते हैं लेकिन जागरूक न होने के कारण सम्बंधित विभंग को सूचना नहीं देते समाज  में बाल शोषण की स्थिति बड़ी सयानी है आये दिन संजय मैं बल शोषण की घटनाएं प्रकाश मैं आती रहती हैं पने आस पास होने वाले बल शोषण के प्रति सजग रहें और इसका विरोधी करें और करार कर्यक्रम को सफल बंटे हुए अपनी धिक्कार से धिक्कार सहभागिता प्रदान करें साथ ही उंहोंने जाऊं समां से अपील की की वह बल मजदूरी को खत्म करने पने बक्चौण को शिक्षण से जोड़ें शिक्षण का अधिकार कानून के तहत बच्चों  को निःशुल्क शिक्षण का प्रबंधन है इसलिए अपने बच्चो को काम न भेजें इस कर्यक्रम मैं मुख्य रूप से मुख्य आतिथि रोटरी क्लब कानपुर त्रिमूर्ति के पूर्व अध्यक्ष व सेक्रेटरी मेनेजर असोसियेशन ऑफ स्कूल्स रोटेरियन  सतीश चंद्र गुप्त विद्यालय के प्रबंधक  शहनवाज खां प्रधानाचार्य फैजान शरीक नूर आसफ तबस्सुम जादूगर रामानंद पंथक पुष्प पंथक सहित रेलवे चाइल्ड लाइनके गौरव सचान चाइल्ड लाइन  के निदेशक कमल कांत तिवारी सदस्य पीयूष शुक्लआ सलिल पंडे उमाशंकर इंटरशिप छात्र आयुष  गर्ग आदि प्रमुख लोगों ने रैली कर्यक्रम में प्रतिभाग किया।

मधुकर राव मोघे ब्यूरो चीफ कानपुर
अक्रॉस टाइम्स हिंदी समाचार पत्र      

No comments: