Translate

Thursday, February 23, 2017

जिले मे बडी धडिल्ले बिक रही प्रतिबंधित बैक्सीन ड्रक इस्पेक्टर मौन !

**** जिले मे बडी धडिल्ले बिक रही प्रतिबंधित बैक्सीन ड्रक इस्पेक्टर मौन ! *****

इस इंजेक्शन की बिक्री पर प्रतिबंध भारत सरकार द्रारा महज इस लिये लगाया गया है। यह बहुत ही हानिकारक बैक्सीन है जिसपर बिक्री करने बाले व इस्तेमाल मे लाने बालो के लिये सजा का भी प्रावधान बनाया गया है। जबकि औषधि निरीक्षक का साफ तौर पर कहना है इस बैक्सीन को पाये जाने पर अजीवन कारावास है लेकिन फिर भी किरानो कि दुकानो पर चुरी चुपके लगातार बेचा जा रहा है !
शाहजहाँपुर लम्बे समय से भैस का दुध निकालने के इस्तेमाल मे लाये जाने बाला इंजेक्शन सदर थाना क्षेत्र के बहादुरगंज गल्ला बाजार मे छुपाकर धडिल्ले से बेचा जा रहा है ! इस इंजेक्शन की बिक्री पर प्रतिबंध भारत सरकार द्रारा महज इस लिये लगाया गया है। यह बहुत ही हानिकारक बैक्सीन है जिसपर बिक्री करने बाले व इस्तेमाल मे लाने बालो के लिये सजा का भी प्रावधान बनाया गया है। जबकि औषधि निरीक्षक का साफ तौर पर कहना है इस बैक्सीन को पाये जाने पर अजीवन कारावास है लेकिन फिर भी किरानो कि दुकानो पर चुरी चुपके लगातार बेचा जा रहा है ! के दुरुपयोग को देखते हुए प्रतिबंध के चलते केमिस्टों ने इसे रखना बंद कर दिया लेकिन  दुकानों पर इसकी सेल धडिल्ले से शुरू हो गई है। इसके अलावा यह इंजेक्शन छुपाकर सिर्फ जान पहचान के लोगो को उपलब्ध कराया जाता  है। हैरानी की बात तो यह है कि इंजेक्शन ग्रामीण क्षेत्र में यह शीशी 30 रुपए में बेची जा रही है। वही दुसरी ओर यह बैक्सीन गर्भपाथ के काम मे झोला छाप डाक्टर बहुत जोरो से इस्तेमाल कर रहे है ! इतना ही नही इसको सब्जी जल्दी तैयार के लिये भी प्रयोग मे लाया जाता है ! लेकिन प्रतिबंधित होने बाद भी रोक न लगना कही न कही प्रशासन कि लापरबाही मानी जा रही है ! यह बैक्सीन नौजवान पीडी को उत्साहित करने के काम मे भी लाया जाता है ! और शहर मे कई जगाहो पर इसकी इंजेक्शन कि बिक्री छुप छुपाकर कि जा रही है ! इसकी बिक्री करने बालो का नेटवर्क बहुत ही मजबूत बताया गया जिसके तार उधोग पतियो के अलावा जिश्म फरोश के कारोबारियों से भी जुडे हुये है ! और पशु स्वास्थ विभाग को यह पुर्णतय: जानकारी होने बाद आज तक छापेमारी नही कि गई
सुत्रो के द्रारा एक वाइल 17 रुपए में बेची जाती है। उसे 4 रुपए प्रति वाइल मुनाफा होता है। ग्रामीण क्षेत्र में इस इंजेक्शन का जमकर दुरउपयोग हो रहा है। दुधारू पशुओं को ही नहीं. घिया, तोरी व अन्य सब्जियों के उत्पादन में भी इनका दुरुउपयोग किया जा रहा है। जानकारी मिली है कि इस तरह के इंजेक्शन शहर की एक कॉलोनी से ही स्टाक मगाया जाता हैं। जिले में इसकी बिक्री काफी धड़ल्ले से की जा रही है।
हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के काम मे लाई जाती है

अक्रॉस टाइम्स शाहजहाँपुर

No comments: