Translate

Saturday, March 25, 2017

दो दर्जन अधिकारियों एवं सवा सौ कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में श्रमदान कर अच्छी तरह सफाई की

दो दर्जन अधिकारियों एवं सवा सौ कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट प्रांगण में श्रमदान कर अच्छी तरह सफाई की

शाहजहाँपुर। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश श्री आदित्यनाथ योगी की स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का क्रियान्वयन जिले में शुरू हो गया है। आज जिले के जिलाधिकारी श्री कर्ण सिंह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी श्री टी0के0 शिबु, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जितेन्द्र कुमार शर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)सर्वेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 कमल कुमार, नगर मजिस्ट्रेट विजय शंकर दुबे, सहायक महा प्रबन्धक स्टाम्प एवं रजिस्टेशन रमेश चन्द्र गौतम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, सहायक निदेशक सूचना के0एल0 चैधरी, चकबन्दी अधिकारी, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका, वरिष्ठ कोषाधिकारी अल्पसंख्यक अधिकारी सहित दो दर्जन अधिकारियों एवं लगभग सवा सौ कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट प्रांगण, विकास भवन के विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों ने अपने-अपने कक्षों, अपने बैठने के स्थानों का प्रातः 7ः00 बजे से 9ः00 बजे तक श्रमदान कर अच्छी तरह सफाई की गयी। जिलाधिकारी श्री कर्ण सिंह चैहान ने कहा कि हम सभी अपने दिल से, वाणी से, श्रद्धा से, अपने मन की चेतना से, आत्म प्रेरित होकर आज श्रमदान के रूप में पूरे कलेक्ट्रेट प्रांगण एवं अपने-अपने कक्षों को साफ करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि हम गंदगी करते है तो सफाई भी हमी को करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले हम सभी स्वयं अपना काम करते थे। श्रमदान से बड़े-बड़े कार्य हो सकते हैं। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए बताया कि जब हम पहले उत्तराखण्ड बनने के पूर्व पहाड़ पर नौकरी करते थे तो श्रमदान से तालाब खुदवाया था। जिससे वहां के निवासियों को बड़ा फायदा हुआ। उन्होंने बताया कि जनपद मथुरा में जब वहां जिलाधिकारी श्री पटनायक साहब थे तो हम लोगों ने वहां के कुंड के कीचड़ व गन्दगी को पूरी तरह श्रमदान से साफ किया। साफ करने के बाद वहां बने कंुडों में जलस्रोत पुनः निकला और जलस्रोत फूटने पर ताजा पानी निकलने लगा। उन्होंने कहा कि अपने श्रमदान को आज हम लोग सबसे पहले अपनी रोजी-रोटी देने वाले स्थान को मानते हुए वहां की गई गन्दगी की सफाई करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि केवल स्वच्छता की शपथ लेने से ही स्वच्छता नहीं आयेगी बल्कि हमें स्वयं क्रियान्वयन करना है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते/लेते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैकि आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तत्व है कि गन्दगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हूँ कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूँगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गन्दगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से, एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा। मैं यह मानता हूँ कि दुनिया के जो भी  देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूँ वह अन्य 100 व्यक्तियांे से भी करवाऊंगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री कर्ण सिंह चैहान ने अपने कक्ष, बाथरूम, कोर्टरूम आदि को स्वयं झाड़ू व ब्रुश से साफ किया। उन्होंने मकड़ी के  जाले भी हटाये उसी तरह मुख्य विकास अधिकारी टी0के0शिबु, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) जितेन्द्र कुमार शर्मा, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0)सर्वेश कुमार, नगर मजिस्ट्रेट विजय शंकर दुबे, सहायक महा प्रबन्धक स्टाम्प एवं रजिस्टेशन रमेश चन्द्र गौतम ने भी अपने कक्ष की मेज, बाथरूम, बैठने के स्थान, अलमारी व सामने के प्रांगण को साफ करते हुए स्वच्छता अभियान को मूर्तरूप दिया। कलेक्ट्रेट एवं विकास भवन परिसर के समस्त विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों ने सफाई करते हुए मा0 मुख्यमंत्री जी के स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने का क्रियान्वयन किया।


No comments: